The Greatest Guide To जानिये सर्दी को दूर करने के टिप्स

Wiki Article



अगर आपके बच्चे को अस्थमा की परेशानी है तो आपको सर्दियों में उनका खास ख्याल रखना चाहिए या फिर अगर आपके बच्चे को बार-बार सर्दी-खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। ये लक्षण अस्थमा के भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और बच्चे के गले में अच्छे से तेल मालिश भी करनी चाहिए ताकि उसे राहत मिले।

बार-बार तेल गर्म करना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें कैसे?

इसे रात भर गर्दन पर लगा रहने दें और सुबह उठकर धो लें।

This Web-site utilizes cookie or identical technologies, to boost your browsing working experience and provide personalised suggestions. By continuing to utilize our Web site, you agree to our Privacy Coverage and Cookie Coverage. Alright

ओडिशा रेल हादसे में अपनों को खोजना हुआ आसान, रेलवे ने जारी किए ये तीन लिंक

पाचन क्रिया को बढ़ावा देने के लिए गर्म पानी पिएं.

आर्टिकल में सबसे पहले जानिए गर्दन काली होने के कारण।  

‘आप नफरत का मेगा शॉपिंग मॉल खोल कर बैठे हुए हैं…’, राहुल गांधी के मोहब्बत की दुकान वाले बयान पर बोले जेपी नड्डा

गार्गल करें: बलगम होने पर नमक पानी का गार्गल असरदार हो सकता है, गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारा करें। इससे गले में होने वाली कुचकुचाहट को कम किया जा सकता है। साथ ही, ये कफ के ब्रेकडाउन में भी मदद करता है।

ठंड में सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी का लेप लगाएं. इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है.

दिन में सोना और रात में देर तक जागना शीतऋतु में वर्जित है। रात में देर तक जागने से शरीर में रुक्षता की बढ़ोत्तरी होती है। नियमानुसार निद्रा लेने धातु की समता, तंद्रा का शमन, पुष्टि तथा अग्निदीपन का लाभ प्राप्त होता है।

शय्या पर कंबल, रेशमी वस्त्र, सन का कपड़ा, कपास से निर्मित वस्त्रादि या चित्रित कंबल बिछा होना चाहिए। भारी और गरम कपड़े, रजाई आदि का प्रयोग करने से शरीर ठंड से सुरक्षित रहता है।

वहीं, कुछ बीमारियों की वजह से भी सिरदर्द की परेशानी check here होती है, जिसमें साइनस, सर्दी-जुकाम और हाई ब्लड प्रेशर शामिल है. अगर आपको बार-बार बिना वजह सिरदर्द की परेशानी हो रही है तो इसके लिए कुछ असरदार नुस्खों के बारे में-

सर्दी-जुकाम के इलाज में लहसुन काफी मददगार होता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन नाम का रसायण होता है जिसमे एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल खूबियां होती हैं। लहसुन की कलियों को घी में भून कर खाएं। दूसरी बार से ही जुकाम में फर्क महसूस होने लगेगा। सर्दी जुकाम के इंफेक्शन को लहसुन तेजी से दूर करता है।

Report this wiki page